विराट कोहली का जीवन परिचय 

 virat kohli biography in hindi

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली, भारत में  एक पंजाबी परिवार में जन्म हुआ था। उनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माँ का नाम सरोज कोहली है।  विराट कोहली के पिता एक क्रिमिनल वकील थे और उनकी मां एक हाउसवाइफ हैं। और अपने परिवार की देखरेख करती हैं।  विराट कोहली अपने परिवार में सबसे छोटे इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकास कोहली और बड़ी बहन भावना कोहली भी है।

शिक्षा व करियर

विराट कोहली प्रांरम्‍भिक पढाई दिल्ली के विशाल भारती पब्लिक स्कूल से की और इसके बाद कॉन्‍वेट सीनियर सेकेंन्‍डरी स्कूल दिल्ली की। उन्‍होने ज्‍यादा पढाई नही की 12 वी करने के बाद उन्‍होने पढाई छोड दी और अपना पूरा ध्‍यान क्रिकेट मे लगा दिया।

विराट के पिता ने शुरुआत से ही विराट की दिलचस्पी को समझ लिया था। इसलिए वह विराट को हर रोज क्रिकेट का ट्रेनिंग के लिए लेकर जाते थे।

इन्होने “राजकुमार शर्मा” से दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट सीखा तथा सुमित डोंगरा नाम की एकेडमी में पहला मैच खेला।

विराट कोहली ने क्रिकेट में अपनी शुरुवात अक्टूबर 2002 से की थी जब उनको पहली बार दिल्ली की Under-15 में शामिल किया गया था। उस समय विराट ने 2002-03 की Polly Umriger Trophy में पहली बार प्रोफेशनल क्रिकेट खेला था और उस साल उन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे जिसके कारण अगले सन में उन्हें टीम का कप्तान घोषित कर दिया गया

वर्ष 2004 मे उनको दिल्ली क्रिकेट टीम की अंडर 17 टीम का सदस्य बना लिया गया था। टीम मे शामिल किये जाने के अगले साल उन्होनें विजय मर्चेंट ट्राफी मे 7 मैचों मे 757 रन बनाये थे। इसके साथ ही उन्होनें सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था।

इसके पश्चात् कोहली का चयन वर्ष 2006 में दिल्ली अण्डर -19 टीम में हुआ और इस समय इंग्लैण्ड का दौरा हुआ उन्होनें इंग्लैंड के विरुद्ध अपनी पहली अंडर 19 श्रृंखला खेली। इसके बाद उन्होनें पाकिस्तान के विरुद्ध अपनी दूसरी अंडर 19 श्रृंखला मैं अच्छा प्रदर्शन किया। जिसकी बदौलत उनको अंडर 19 टीम का एक स्थायी सदस्य बना लिया गया।

विराट कोहली ने सन् 2006 में दिल्ली के लिए खेलते हुए तमिलनाडु के विरुद्ध खेला था बाद में इसी साल उनके पिता की मौत की खबर हुई और कर्नाटक के खिलाफ मैच खेलते रहे खेलने के बाद वो सीधे अपने पिता के अंतिम संस्कार में गए। 

इन्हे भी पढ़े→ दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय

अप्रैल 2007 में टी-20 में इनका चयन हुआ जिसमें इम्होंने अच्छा प्रदर्शन किया इसी बीच अण्डर -19 टीम में कोहली का श्रीलंका और बांग्लादेश का दौरा हुआ।

इसके बाद मार्च 2008 में विराट कोहली ने आईसीसी अण्डर -19 क्रिकेट विश्व कप, मलेशिया में टीम की कप्तानी की, जिसमें भारतीय टीम विजयी रही। इस प्रकार अण्डर -19 टीम के माध्यम से विभिन्न देशों का दौरा किया।

जब 2009 में चैंपियन ट्राफी को स्थगित कर दिया गया था तब उनको इंडियन क्रिकेट टीम में श्रीलंका में सीरीज के टूर के लिए चुन लिया गया इस टूर की शुरवात में उनको Indian A Team की तरफ से खेलने का अवसर मिला था। इसके बाद जब ओपनिंग बैट्समैन में सहवाग और तेंदुलकर दोनों घायल हो गये थे तब विराट को उनकी जगह पर पहली बार भारतीय टीम में खेलने का अवसर मिला। और इस सीरीज में भारत की जीत हुयी थी।

विश्व कप 2011 के मैच में शतक बनाने वाले पहले खिलाङी के रुप में भी विराट प्रसिध्द हुए और इसी क्रम में विराट लोंगों के सबसे पसन्दीदा खिलाङी बन गए, तब से लगातार विराट अपनी प्रतिभा से ऊँचाईयों तक पहुँचते रहे हैं।

वर्ल्ड कप के बाद ; 2012 एशिया कप मैं विराट कोहली को भारत का उपकप्तान बनाया गया। 

 virat kohli biography in hindi

विराट की शादी व अफेयर

 virat kohli biography in hindi

विराट का नाम सबसे पहले संजना नाम की एक मॉडल से जोड़ा गया इसके बाद विराट ने एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया के साथ विज्ञापन किया और दोनों के बीच अफेयर के किस्से सामने आने लगे। विराट का नाम ब्राजील मॉडल इजाबेल से भी जोड़ा गया था। मगर साल 2017 की शुरुआत से इनका नाम एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ जोड़ा जाने लगा। उन्होंने 11 दिसम्बर 2017 इटली के मिलान नगर में शादी करली और उन्होंने यह गुड न्यूज़ ट्विटर पर दी।

विराट कोहली ब्रांड अम्बेस्डर

यह क्रिकेटर होने के साथ कई कंपनीज के ब्रांड एम्बेसिटर भी है जैसे- वाल्वोलाइन, फिलिप्स इंडिया, रेमिट 2 इंडिया, उबर इंडिया,विक्स इंडिया, एमआरएफ टायर्स, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, अमेरिकन टूरिस्टर, रायल चेलेंजर एल्कोहल, आडी इंडिया, टीससोट, टू यम्म, पुमा, इसके अलावा भी ओर भी कई कम्पनीयों मे पार्टनर है | 

Leave a Reply

Your email address will not be published.